0

नौकरी चल रही है या शायद कुछ भी नहीं चल रहा लेकिन पैसे कमाने हैं!

 

बैठे-बैठे आसानी से पैसा कमाने के तरीके बता रहा हूँ, इतना ध्यान देना कि इसका फ़ायदा उठा सको! इतनी मेहनत करनी तो बनती है, है ना?

 

1) क्रेडिट कार्ड के पॉइंट्स

 

आजकल हर बैंक क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर पॉइंट्स देता है जिसके बदले या तो आपके बिल पर डिस्काउंट मिलता है या उन पॉइंट्स से आप कुछ और खरीद पाते हैं! तो संभल कर कार्ड इस्तेमाल कीजिये, वक़्त पर बिल भरिये और मुफ़्त के पॉइंट्स पर कमाई कीजिये!

 

2) शॉपिंग पर कमाई

 

आजकल कई वेबसाइट्स आपको शॉपिंग करने पर गिफ्ट वाउचर या डिस्काउंट देती हैं! बस करना कुछ नहीं है, उन्हीं वेबसाइट्स से शॉपिंग करनी है! रुके क्यों हो यार?

 

3) इंटरेस्ट का पैसा

 

कई बैंक दूसरे बैंकों के मुक़ाबले आपको ज़्यादा इंटरेस्ट देते हैं! तो अगर आपके सेविंग अकाउंट में पैसे पड़े हैं और अंडे नहीं दे रहे तो ऐसे बैंक में अकाउंट खोल लो जहाँ यूँही रखे रहने पर भी ज़्यादा इंटरेस्ट मिलता हो! सेविंग भी होगी, कमाई भी!

 

4) सर्च करने का पैसा

 

ये नया-नया काम है लेकिन दिन भर फ़ेसबुक पर मटरगश्ती करने की बजाये कुछ देर कुछ काम का सर्च कर लो इंटरनेट पर! इस काम के भी कुछ वेबसाइट्स पैसे देती हैं!

5) किराया खाओ

 

घर खाली है तो उसे किराये पर चढ़ाओ, कार खाली खड़ी रहती है तो उसे किराये पर दो! मतलब जो चीज़ किसी काम ना आ रही हो तो उस से पैसे कमाए जा सकते हैं और कमाने चाहियें भी!

 

6) पेड़ बेचो

 

ज़मीन है गाँव में? या शहर से कुछ दूर बेकार पड़ी ज़मीन है? पेड़ उगाओ, वो वाले जो जल्दी उगते हैं और जिन्हें बेच कर पैसा मिलता है जैसे कि टिम्बर! बस फिर उन्हें बेच कर उस मुनाफ़े से और पेड़ लगाओ!

 

7) कार पर विज्ञापन

 

8) शेयर मार्केट

 

बस संभल कर लगाना यहाँ पैसा, अच्छी रिसर्च करने के बाद| ध्यान रहे, जिसने भी सोच-समझकर स्टॉक्स में पैसा लगाया है, उसने फ़ायदा ही कमाया है!

 

9) नयी प्रॉपर्टी

 

पैसे पड़े सड़ रहे हैं तो किसी ऐसे घर या ऑफ़िस में लगा दो जहाँ से हर महीने किराया आता रहे! एक बार किरायेदार रख दिया तो कम से कम ग्यारह महीने की चिंता ख़त्म!

 

10) आइडियाज़ बेचो

 

गज़ब के आईडिया आते हैं आपको तो उन को बेच के पैसा कमा लो! कोई किताब लिख डालो, कोई कंप्यूटर की एप्लीकेशन बना के बेच डालो या किसी बड़ी कंपनी को उधार पर दे दो! शुरुआत में थोड़ी मेहनत है, उसके बाद बैठ कर खाओगे!

 

Post a Comment

 
Top