0
नोट: अगर आपको C/C++ computer program चलाना नहीं आता हो तो मेरी पिछली पोस्ट पढ़े या फिर ऊपर "Run Program here" पर click करके सीधे अपना C/C++ program Run कर सकते हैं.

आज Hindi के इस C/C++ programming language tutorial को आगे बढ़ाते हुए पिछले वाले program को समझेंगे. एक बार फिर से नीचे वह program लिख रहा हूँ.
#include <stdio.h>
int main() {
   printf("Namaskar");
   scanf("%s");
   return 0;
}
आप देख ही चुके हैं की इस C/C++ program को चलाने से screen पर Namaskar लिखा हुआ आता है. आज हम इस program की एक line ही समझेंगे और कुछ महत्त्वपूर्ण बाते जानेंगे.

तीसरी line को ध्यान से देखिये इसमें printf("Namaskar"); लिखा हुआ है. C में printf एक function होता है इसके अन्दर हम जो भी " " के बीच में लिखते हैं वह screen पर लिखा हुआ आ जाता है. अब आप उस line में Namaskar की जगह कुछ और लिखकर program चलाने का प्रयास करें और output देखें.

इस program की अन्य lines को बाद में समझेंगे. अभी ये मान लीजिये की हर program ऊपर वाली 2 line और नीचे वाली 3 line लिखना है, कुछ दिनों तक हम सिर्फ printf वाली line में ही changes करके देखेंगे.

इस program के विषय में कुछ महत्त्वपूर्ण points


1.C का हर program वहां से run होना शुरू होता है जहाँ main() { लिखा होता है. program run होते ही main() { के बाद हर एक line को पढता है और उसे run (execute ) करता है और } का चिन्ह मिलते ही program समाप्त हो जाता है. यहाँ हम बाद में जानेंगे की बाद वाली 2 line execute होने पर क्या होता है.
2.printf एक function या method है (हम यहाँ function नाम use करेंगे), हर function कुछ न कुछ input लेता है जो की function के बाद छोटे कोष्ठक में लिखा जाता है.
3. function का कोष्ठक बंद होने के बाद semicolon का चिन्ह (;) लगाना आवश्यक है. semicolon का चिन्ह compiler को यह बताता है की यह function पूरा हो गया है ताकि वह अगली command पढ़ सके.
अब नीचे दिया गया program चलायें.
#include <stdio.h>
int main() {
   printf("Namaskar")
   scanf("%s");
   return 0;
}
जब आप इस program को compile करेंगे तो यह कुछ इस तरह की error देगा
In function `int main()':
error: expected `;' before "scanf"
Execution terminated
इसका मतलब यह है की scanf के पहले ; लगा होना चाहिए, जैसा की ऊपर बताया जा चुका है. परन्तु अगर आप ध्यान से देखें तो ऊपर दिए गए program में printf function के बाद ; नहीं लगाया गया. इसे सुधार कर compile करने पर यह compile हो जायेगा.

ध्यान रहे किसी program को रन करने से पहले compile करना आवश्यक होता है. अगर आपने program modify किया है तो उसे फिर से compile करना होगा.

अगले topic में हम variables के बारे में जानेंगे और कुछ program सीखेंगे जो कुछ calculation करे जैसे सेल्सियस को फारेनहाइट में बदलना, interest(ब्याज) निकलना इत्यादि.

Post a Comment

 
Top