0

गूगल फाइबर तकनीक से आयेगी इन्‍टरनेट की ऑधी

 


क्‍या आप जानते हैं कि भारत में 256 केबीपीएस की स्‍पीड से इन्‍टरनेट सेवा प्रारम्‍भ की थी और आज 3जी सेवा के आने के कारण हम इन्‍टरनेट को 2 से 8 एमबीपीएस की गति से प्रयोग कर पाते है, जिससे हम सन्‍तुष्‍ट दुनियॉ में अब भी इन्‍टरनेट की सबसे अधिक स्‍पीड 54.1 mbps है, लेकिन हम यहॉ ना तो 2 से 8 एमबीपीएस की बात करेगें और ना ही 54 एमबीपीएस की बात करेगें, हम बात करने वाले हैं 1000 एमबीपीएस यानी 1Gbps की जो भविष्‍य की इन्‍टरनेट की गति सीमा है और सीमा का निर्धारण किया है गूगल ने अपनी नई इन्‍टरनेट सेवा गूगल फाइबर लॉन्‍च करके।
गूगल फाइबर सेवा शुरू करके गूगल ने एक बार फिर इन्‍टरनेट की दुनियॉ में एक नई क्रान्ति को जन्‍म दे दिया है, गूगल ने इस सेवा को सर्वप्रथम कान्‍स सिटी से शुरू किया है, और जल्‍द ही पूरी दुनियॉ में इसे फैलाने की योजना है।
आपको जानकर खुशी होती कि गूगल ने कान्‍स सिटी के बाद भारत में केरल राज्‍य से गूगल फाइबर सेवा को शुरू करने की योजना बनाई है। यानी अब भारत में भी जल्‍द ही लोग 1000 एमबीपीएस यानी 1Gbp की गति से इन्‍टरनेट का प्रयोग कर पायेगें। गूगल फाइबर ने अपने लोगो के रूप में एक खरगोश का चयन किया है, इन्‍द्रधनुषी रंगों में दौडने के लिेये तैयार दिखाई देता है। 


आप गूगल फाइबर से निम्‍न सेवाओं का लाभ उठा पायेगें

Free Internet at today's basic speeds

आपको गूगल फाइबर प्रयोग करने के लिये  गूगल की तरफ से एक नेटवर्क बाक्‍स दिया जायेगा, जिससे आप आज की बेसिक इन्‍टरनेट स्‍पीड का मजा फ्री में ही उठा पायेगें। आप अपने कनैक्‍शन को कभी भी गूगल फाइबर में कन्‍वर्ट करा सकते हैं, जिसके लिये आपको किसी भी अतिरिक्‍त हार्डवेयर की आवश्‍यकता नहीं पडेगी। गूगल द्वारा आपको 7 वर्ष की फ्री सर्विस भी प्रदान की जायेगी। जिसके लिये आपको लगभग 16000 हजार रूपये खर्च करने पडेगें, या आप 1500 रूपये प्रति माह के हिसाब से 12 माह में भी इसका भुगतान कर सकते है। 

Super fast connectivity 

गूगल फाइबर के द्वारा आपको  लगभग 1 जीबीपीएस की इन्‍टरनेट स्‍पीड प्रदान की जायेगी जो आज की इन्‍टरनेट स्‍पीड के मुकाबले 100 गुना अधिक तेज होगी। जिससे कोई भी काम सेकेण्‍डो में हो जायेगा। जो वीडियो चैटिंग, ऑनलाइन गेमिंग, या ऑनलाइन डाटा स्‍टोरेज/क्‍लाउड स्‍टोरेज के लिये आर्दश होगी। बस क्लिक करने के साथ ही काम हो जायेगा। 

All your content in one place 

गूगल फाइबर के द्वारा आप लगभग 200 से ज्‍यादा एचडी चैनल, 10000 से ज्‍यादा टीवी शो, ऑन डिमाण्‍ड मूवी का मजा एक ही जगह पर उठा पायेगें। आप किसी भी प्रोग्राम को तेजी से सर्च कर पायेगें और डाउनलोड भी कर पायेगें। 

Crystal clear HD 

बिना किसी रूकावट के आप फुल एचडी वीडियो का लुत्‍फ उठा पायेगें, यूट्यूब में भी बिना किसी बफरिंग के वीडियो को प्‍ले कर पायेगें। 

A terabyte of cloud storage

गूगल ड्राइव के द्वारा 1 टैराबाइट डाटा को ऑनलाइन स्‍टोर करने की सुविधा भी प्रदान की जायेगी। जिससे आप अपने घर, ऑफिस, और अपने दोस्‍तों के साथ डाटा ज्‍यादा आसानी से शेयर करा पायेगें। 

Fast and powerful Wi-Fi 

गूगल फाइबर के साथ आपको हाईस्‍पीड वाईफाई कनैक्‍टविटी प्रदान की जायेगी, जिससे आप अपने लैपटॉप, मोबाइल या पीसी पर भी हाईस्‍पीड इन्‍टरनेट का प्रयोग कर पायेगें। 

गूगल फाइबर की बुकिंग ऑनलाइन शुरू हो चुकी है, अगर आप भी गूगल फाइबर बुक कराना चाहते हैं, तो गूगल फाइबर की वेबसाइट पर जाकर बुक करा सकते हैं। 

Post a Comment

 
Top