0

इन 5 तरीकों से अपना कंप्‍यूटर रखें सुरक्षित

जब भी आप अपने पीसी को किसी पब्‍लिक प्‍लेस, एयरपोर्ट, इंटरनेट कैफे पर प्रयोग करें तो कुछ बातों का खास ध्‍यान रखें। जैसे अपने किसी भी पासवर्ड को उस समय सेव न करें। इसके लिए अपने ब्राउजर में ऑटोसेव ऑप्‍शन का ऑफ करें दे साथ ही अगर ऐसी जगहों पर अगर आप अपनी बैंक या फिर मनी ट्रांजेशन से जुड़ा कोई काम कर रहे हैं तो जहां तक हो सके अपना इंटरनेट प्रयोग करें।

आईए जानतें हैं ऐसी ही कुछ और महत्‍वपूण टिप्‍स के बारे में,

अपनी लॉगइन इंफार्मेशन सेव न करें अगर आप अपनी मेल या फिर किसी भी साइट में लॉगइन करते हैं तो उसके पासवर्ड सेव न करें क्‍योंकि हो सकता है उस नेटवर्क पर हैकरों की नजर हो।

अपना डेटा मिटा दें
अगर आप साइबर कैफे या फिर कहीं बाहर किसी दूसरे का नेटर्वक प्रयोग कर रहे हैं तो ब्राउजर में जाकर प्राइवेट ब्राउजिंग का प्रयोग करें इससे ब्राउजर में आपके द्वारा की गई किसी भी गतिविधी को कोई दूसरा चेक नहीं कर सकेगा।

ऑटो पासवर्ड का फीचर ऑफ कर दें
ब्राउजर में अपने आप ऑटो पासवर्ड सेव करने का ऑप्‍शन होता है। आप अगर किसी भी पासवर्ड को सेव कर देंगे तो दूबारा लॉगइन करने पर आपको पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन बाहर ये गलती कभी न करें।

पीछे भी नजर रखें
साइबर कैफे या फिर किसी पब्‍लिक प्‍लेस पर अगर लैपटॉप का प्रयोग कर रहे हैं तो अपने आसपास नजर रखें कहीं कोई पीछे से आपके द्वारा भरी जा रही जानकारी तो नहीं देख रहा।

संवेदनशील जानकारी न भरें
कहीं बाहर जहां तक हो सके जरूरी और संवेदनशील बातें न भरे जैसे अपने एकाउंट का नंबर और पासवर्ड या फिर कोई भी ऐसी बात जिसका प्रयोग कोई भी गलत काम के लिए कर सकता हो

Post a Comment

 
Top