0

डाटाबेस के प्रमुख भाग

डाटाबेस के प्रमुख भाग
डाटाबेस मेनेजमेंट सिस्टम(डीबीएमएस) एक ऐसा साफ्टवेयर है जो डाटाबेस को परिभाषित करता है, डाटा को स्टोर करता है, क्वैरी भाषा को सपोर्ट करता है, रिपोर्ट बनाता है और डाटा इन्ट्री की स्क्रीन बनाता है ।
डाटाबेस मेनेजमेंट सिस्टम(डीबीएमएस) ऐसे प्रोग्राम्स का संग्रह है जो यूजर को डाटाबेस की रचना करने व उसका रख-रखाव करने की क्षमता प्रदान करतें हैं । इसलिए डीबीएमएस एक जनरल पर्पस साफ्टवेयर सिस्टम है जो विभिन्न एप्लिकेशन्स के लिए डाटाबेस को बनाने की, मेनिप्यूलेट करने की व परिभाषित करने की प्रक्रिया को सुगम बनाता है । डाटाबेस के अन्तर्गत चार प्रमुख भाग होते हैं -
1. डाटा
2. हार्डवेयर
3. साफ्टवेयर
4. यूजर
1. डाटा
डाटाबेस सिस्टम्स उन मशीनों पर उपलब्ध हैं, जो या तो सिंगल यूजर सिस्टम्स हैं, या मल्टीयूजर्स सिस्टम्स हैं ।
सिंगल यूजर सिस्टम वह सिस्टम हैं जिसमें एक समय पर केवल एक यूजर ही सिस्टम को एक्सेस कर सकता है । मल्टीयूजर सिस्टम वह सिस्टम हैं जिसमें कई यूजर्स एक साथ एक ही समय पर डाटाबेस को एक्सेस कर सकते हैं ।
डाटा के दो प्रमुख गुण होने चाहिए -(1)इन्टीग्रेटेड (2)शेयर्ड
इन्टीग्रेटेड से आशय है कि – डाटाबेस कई फाईलों का यूनिफिकेशन है, जो कि अलग-अलग है, और कोई भी समानताऐं पूर्णतः या आंशिक रूप से मिटा दी जाती हैं। शेयरिंग का अर्थ है – डाटा का व्यक्तिगत भाग जो विभिन्न यूजर्स द्वारा आपस में बाँटा जा सकता है, और इन यूजर्स में से प्रत्येक को उस भाग तक एक्सेस प्राप्त है, (या अलग-अलग) यूजर्स एक ही डाटा को अलग-अलग कार्य के लिए एक ही समय पर प्रयोग कर सकते हैं।
2. हार्डवेयर
हार्डवेयर निम्न से बनता है -
– सेकेण्डरी स्टोरेज वाल्यूम – मुविंग हेड, डिवाइस कंट्रोलर, इनपुट-आउटपुट चैनल्स, और मेग्नेटिक डिस्क, जो डाटा को एक साथ थामे रखने के उपयोग में आती है, आदि से मिलकर बनती है।
– प्रोसेस और एसोसिएटेड मुख्य मेमोरी, जिनका प्रयोग डाटाबेस सिस्टम सॉफ्टवेयर के संपादन का सपोर्ट करने मेंहोता है।
3. साफ्टवेयर
फिजीकल डाटाबेस और उसके यूजर के मध्य – की एक परत होती है, जिसे डीबीएमएस कहा जाता है। यूजर्स द्वारा डाटाबेस को एक्सेस करने हेतु , किये गये सभी आग्रहों को डीबीएमएस हैंडल करता है।
4. यूजर
यूजर्स तीन प्रकार के होते हैं-
– डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर
– एप्ळिकेशन प्रोग्रामर और सिस्टम एनेलिस्ट
– एन्ड यूजर

Post a Comment

 
Top